Fri. May 17th, 2024

उत्तराखंड की 21 साल की विकास यात्रा, लगातार तरक्की कर रहा है उतराखंड : मदन कौशिक

21 साल की विकास यात्रा में लगातार तरक्की कर रहा है उतराखंड : कौशिक

(सुनीता लोधी)
देहरादून । भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक ने प्रदेश वसियो को राज्य स्थापना दिवस की बधाई देते हुए कहा कि इन 21 वर्षो में राज्य ने विकास के अनगिनत आयाम छुये है और राज्य लगातार विकास की ओर अग्रसर है। उन्होंने कहा कि शहीदों के बलिदान और आंदोलन की कोख से जन्मे उत्तराखंड ने अपने गठन के बाद अपनी विकास यात्रा के दौरान आपदाये भी झेली,लेकिन दृढ संकल्प और मजबूत इरादों से राज्य खड़ा रहा और संकट से निपटने में कामयाब हुआ।

इस दौरान राज्य सड़क, पेयजल, गुणवत्तापरक शिक्षा के साथ स्वास्थ्य सुविधाओं को मुहैया कराने में भी सफल रहे। इस विकास यात्रा में केंद्र का भी बड़ा सहयोग रहा है। राज्य को विशेष पैकेज मिलने से ओधोगिक क्षेत्र की नीव पड़ी और अन्य बुनियादी ढांचा भी विकसित हुआ। उतराखंड आज देश के अन्य राज्यों के मुकाबले तेजी से तरक्की की राह पर है। आज ऑल वेदर रोड से राज्य का आखिरी सीमान्त गावं भी जुड़ने जा रहा है और इससे चारों धामों के इस रोड से जुड़ने के कारण सीधा असर राज्य की आर्थिकी पर पड़ेगा।

कोरोना काल में राज्य की चिकित्सा व्यवस्था कितनी सुदृढ़ है इसका भी पता लगा। दूसरे प्रदेशो से भी लोग उतराखंड में उपचार के लिए आए। राज्य में रेलवे का नेटवर्क भी बढ़ रहा है। आपदा से तहस नहस हुए केदार नगरी की आज तस्वीर् बदल चुकी हैं।
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का उत्तराखंड के प्रति विशेष लगाव राज्य के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन कर रहा है। हाल ही में प्रधानमंत्री ने केदारनाथ दौरे में कहा कि आने वाले 10 वर्ष उत्तराखंड के विकास में अहम होंगे। केदारनाथ में कार और हेमकुंड साहब में रोप-वे की जिस प्रक्रिया पर कार्य चल रहा है उससे राज्य के विकास को पंख लगेंगे।

राज्य में क़ृषि और बागवानी के क्षेत्रफल में विस्तार हो रहा है जो कि प्रगति का सूचक हैं। उन्होंने कहा कि अभी बहुत किया जाना बाकी है और युवा मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के नेतृत्व में प्रदेश लगातार आगे बढ़ रहा है।

….………….
“Uk Sahara” प्रदेश में प्रतिष्ठित मीडियापोर्टल की हिंदी वेबसाइट है।
..………………
न्यूज़ पोर्टल को आवश्यकता है,उत्तराखंड, उत्तरप्रदेश, दिल्ली,हरियाणा, हिमाचल,झारखंड आदि प्रदेशो में प्रदेश ब्यूरो,जिला ब्यूरो, संवाददाता की संपर्क करे
सुनीता लोधी,8192921007
ऑफिस फोन-0135714885
………………………………..
न्यूज़ पोर्टल में प्रकाशित सभी लेखों विचारों व समाचारों से संपादक का सहमत होना अनिवार्य नहीं है इसके लिए लेखक स्वयं उत्तरदायी होगा (समस्त विवादों का न्याय क्षेत्र देहरादून होगा)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *